Home Blog प्रधानमंत्री आवास योजना का मिला लाभ, पक्का मकान का सपना हुआ साकार

प्रधानमंत्री आवास योजना का मिला लाभ, पक्का मकान का सपना हुआ साकार

12
0

Received benefit of Pradhan Mantri Awas Yojana, dream of permanent house came true

रायगढ़, 3 जनवरी 2024/ हर व्यक्ति का एक सपना होता है कि उसके पास खुद का पक्का मकान हो, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए यह सोच केवल एक सपना ही बनकर रह जाता था। लेकिन लोगों की वहीं सपने को साकार कर रहा है प्रधानमंत्री आवास योजना। जिसके घर में खुद का पक्का मकान नहीं था, आज उनके पास खुद का पक्का मकान बनकर तैयार हो गया है। इसी तरह अधूरे पड़े मकानों के लिए भी राशि स्वीकृत होने के पश्चात मकान तैयार हो रहे है।
तहसील पुसौर के ग्राम-जकेला निवासी श्री राजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि घर तो था लेकिन मिट्टी का, जिसकी वजह से बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। खासकर बरसात के दिनों में जैसे बारिश का पानी टपकना, बंदरों का खपरैल के घर में कूदने से नुकसान होना, जहरीले कीड़ो की समस्या बनी रहती थी। खूब पानी गिरने से कई रात तो नींद नहीं पड़ती थी और मन में डर लगा रहता था कि कही घर को नुकसान तो नहीं होगा। लेकिन वो सभी चिंता दूर हो गई प्रधानमंत्री आवास योजना से। उनका मकान पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है वह पक्का मकान पाकर काफी प्रफूल्लित है एवं स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने पक्का आवास दिलाने के लिए शासन-प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया है।
इसी तरह जकेला की श्रीमती शारदा प्रधान ने बताया कि वे परिवार के साथ अपने कच्चे व जर्जर आवास में निवास कर रही थी। उनके घर की आर्थिक परिस्थिति बहुत कमजोर थी। बारिश के दिनों में उसके घर की छत से पानी टपकती रहती थी, दीवारों से रिसकर पानी घर में अन्दर तक आ जाता था। कच्चा मकान एवं नमी होने से स्वास्थ्य समस्याओं से जुझना पड़ता था। ऐसी स्थिति में उनका केवल एक ही सपना था कि अपना खुद का एक पक्का मकान हो। ऐसे में उन्हें शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी प्राप्त हुई जिसका लाभ उठाते हुए उन्होंने अपने कच्चे मकान की जगह पक्का मकान बनवाया। जिससे उनका पक्का मकान बनाने का सपना पूरा हो गया। उन्होंने बताया कि अब आवास के साथ हमें शासन की अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का भी लाभ मिल रहा है, रोजगार से लेकर स्वास्थ्य तक सरकार हमारी आवश्यकताओं का ख्याल रख रही है। जिससे हम बहुत खुश हैं और हम शासन-प्रशासन को इसके लिए तहेदिल से आभार व्यक्त करते हैं।
गौरतलब है कि राजीव कुमार गुप्ता अथवा श्रीमती शारदा प्रधान अकेले नहीं है जिन्हें शासन की इस योजना का लाभ मिला है। जिले में अनेक ऐसे लोग हैं जिनको प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत अपने सपनों का आशियाना मिला। इसी तरह जिनका मकान अधूरा है उनके लिए राशि स्वीकृत हुई, जिससे आवास निर्माण के कार्य में गति आई है। वहीं हितग्राहियों में भी खुशी की लहर है कि उनके सपनों का आशियाने जल्द बनेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here