Home Blog ISRO ने दिया नए साल का तोहफा,नए साल पर XPoSat का लॉन्च...

ISRO ने दिया नए साल का तोहफा,नए साल पर XPoSat का लॉन्च रहा सफल ,ब्लैक होल और न्यूट्रॉन स्टार की स्टडी करेगा भारत

105
0

ISRO gave new year gift, launch of XPoSat was successful on new year, India will study black hole and neutron star.

नया साल 2024 भारत के लिए कई बड़ी सौगात लेकर आ रहा है. एक तरफ जहाँ 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर का उदघाटन होने वाला है वहीं दूसरी तरफ नए साल के पहले दिन 1 जनवरी 2024 को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) ने इतिहास रच दिया है. जी हाँ इसरो की तरफ से भारत को यह शानदार तोहफा मिला है. आज यानी 1 जनवरी 2024 को इसरो ने PSLV-C58/XPoSat को लॉन्च कर दिया है. आंध्र प्रदेश में आज सुबह 9.10 बजे पीएसएलवी-सी58 कोड वाला भारतीय रॉकेट पीएसएलवी-डीएल संस्करण को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया गया.

आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से साल का पहला मिशन लॉन्च किया गया। इस लॉन्चिंग के साथ भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है जो ब्लैक होल और न्यूट्रॉन स्टार्स की स्टडी करने वाला है। इस रिसर्च के लिए एक ऑब्जर्वेटरी है जो लगातार जानकारी जुटाने का काम करेगी।

कहां स्थापित होगी सैटेलाइट
बता दें कि भारत से पहले साल 2021 में अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक मिशन लॉन्च किया था। जिसके जरिए फिलहाल ब्लैक होल के साथ अंतरिक्ष की अन्य चीजों की स्टडी की जा रही है। अब भारत ने पीएसएलवी रॉकेट के जरिए एक्सपोसैट सैटेलाइट को अंतरिक्ष में रवाना किया है जो पृथ्वी से 650 किलोमीटर दूर निचली कक्षा में स्थापित होगा।

इसरो के सबसे भरोसेमंद पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हिकल (PSLV) ने अपने सी58 मिशन में मुख्य एक्स-रे पोलरिमीटर उपग्रह (एक्सपोसैट) को पृथ्वी की 650 किलोमीटर निचली कक्षा में स्थापित किया. प्रक्षेपण के लिए 25 घंटे की उलटी गिनती खत्म होने के बाद 44.4 मीटर लंबे रॉकेट ने चेन्नई से करीब 135 किलोमीटर दूर इस अंतरिक्ष तल से उड़ान भरी और इस दौरान बड़ी संख्या में यहां आए लोगों ने जोरदार ढंग से तालियां बजाईं.

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जताई खुशी
इसरो ने आज अंतरिक्ष के क्षेत्र में जो कदम बढ़ाया है उसकी सराहना मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने भी की है। उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल X से ट्वीट करते हुए लिखा कि “साल के पहले दिन इसरो ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से एक्स्पोसैट सेटेलाइट की सफल लॉन्चिंग की है। यह सैटेलाइट अंतरिक्ष में रेडिएशन की स्टडी करेगा। इसरो के सभी वैज्ञानिकों और देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश प्रगति के नए आयाम स्थापित कर रहा है और नूतन वर्ष का आगाज गौरवमयी क्षण के साथ हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here